IIT के छात्रों ने AC को ही बनाया एयर प्यूरिफायर
      18 November 2022

अर्पित बाजपेई संवाददाता
स्वैच्छिक दुनिया ब्यूरो। कानपुर। शहरों में वायु प्रदूषण के बढ़ते हुए दुष्प्रभाव को देखते हुए अब लोगों के बीच एयर प्यूरिफायर की डिमांड बढ़ती जा रही है। जब सर्दियों में वायु प्रदूषण की गंभीर समस्या हो जाती है, तब आईआईटी में कानपुर में एक ऐसा फिल्टर तैयार किया है जो आप अपने घर के स्पिलिट एसी की इनडोर के ऊपरी हिस्से में लगाकर उसे एयर प्यूरिफायर बना सकते हैं। एसी को फैन मोड में चलाकर 99% घर के हवा शुद्ध कर सकते हैं। फैन मोड में एसी का बिल भी महज पंखे के बराबर ही आता है। कोविड, धूल कण, पराग, एलर्जी और कीटाणुओं को कर देगी साफ मार्केट में 10 हजार से लेकर 2.50 से 3 लाख रुपए तक के एयर प्यूरिफायर उपलब्ध हैं। भले ही अब बढ़ते प्रदूषण में हर घर की जरूरत एयर प्यूरिफायर बनता जा रहा है, लेकिन सभी के लिए इसे लेना आसान भी नहीं है। अगर ले भी लिया है तो इसका फिल्टर बदलना काफी महंगा पड़ता है।


जरूरत को देखते हुए कानपुर आईआईटी ने कम बजट में शुद्ध हवा देने वाला हेपा फिल्टर से एक 80 सेमी. लंबा और 20 सेमी चौड़ा फिल्टर बनाया गया। कंपनी के रवि कौशिक के अनुसार, इस फिल्टर को 80-100 से स्पिलिट एयरकंडिशनरों पर टेस्ट किया गया। नतीजे शानदार थे। सर्दियों के मौसम में इस फिल्टर ने 99 प्रतिशत से ज्यादा हवा अलग-अलग धूल कणों और कीटाणुओं - जीवाणुओं से साफ हुई। एक फिल्टर पूरी सर्दी के मौसम में बेहतरीन काम करेगा। इसका छह महीने तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। नए फिल्टर की कीमत 2000 रुपए होगी। IIT कानपुर और IISC बेंगलुरु के रिसर्चर्स के इस प्रोजेक्ट में फिल्टर को NABL मान्यता प्राप्त लैब में टेस्ट कराया गया था। हॉस्पिटल में एयर प्यूरिफायर रोकेगा संक्रमण आईआईटी कानपुर के प्रो. अंकुश शर्मा, प्रोफेसर इंचार्ज इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन, आईआईटी कानपुर ने कहा कि एयर फिल्टर में इस्तेमाल की गई ताजा हवा के शुद्धिकरण से हमारी जिंदगी को वायरस के खतरे से बचाएगी। इसकी क्षमता को सफलतापूर्वक साबित कर दिया है। यह खोज आईआईटी कानपुर की ओर से किए जा रहे रिसर्च और महकमा की नई उपलब्धि है। बाजार में मौजूद एयर प्यूरिफायर से लाख गुना बेहतर आईआईटी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि बाजार में पहले से मौजूदा एयर फिल्टर, पार्टिकल कैप्चर मैकेनिज्म पर काम करते हैं। जबकि लगातार उपयोग से फिल्टर खुद पेट्री डिश की तरह कीटाणुओं के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है।


बाजार में ऐसे एयर प्यूरिफायर 10 हजार से लेकर तीन लाख रुपए तक के मौजूद हैं। हवा को साफ करने के लिए एक पंखे और एक एयर फिल्टर के साथ आता है। दूसरी ओर, आईआईटी कानपुर में विकसित इस नए प्रकार के एयर फिल्टर माइक्रोबियल विकास को प्रतिबंधित करने के लिए सिद्ध हुए हैं और वायु शुद्ध करते समय हवा से पीएम 2.5, पीएम 10, धूल कण, पराग, एलर्जी और कीटाणुओं को पकड़ने में सक्षम हैं। एक 'क्लीन एयर मॉड्यूल' को 10 सामान्य एसी फिल्टर के रूप में प्रभावी होने का दावा किया जाता है। उत्पाद अब एआईआरटीएच की वेबसाइट और अन्य ई-कॉमर्स साइटों से खरीदने के लिए उपलब्ध है।
Twitter