जीवित या मृत व्यक्ति के शरीर का अंगदान करना अंगदान कहलाता है
      22 May 2023

मुजम्मिल
किसी जीवित या मृत व्यक्ति के शरीर का ऊतक या कोई अंग दान करना अंगदान (Organ donation) कहलाता है। यह ऊतक या अंग किसी दूसरे जीवित व्यक्ति के शरीर में प्रत्यारोपित (ट्रान्सप्लान्ट) किया जाता है। इस कार्य के लिये दाता के शरीर से दान किये हुए अंग को शल्यक्रिया द्वारा निकाला जाता हैं।
अंग दान कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरुक (Aware) करना है।
भारत में अंगदान हमेशा से ही बहुत कम रहा है. अनुमान के मुताबिक, देश में प्रति मिलियन जनसंख्या पर केवल 0.65 अंगदान होते हैं, जबकि इसकी तुलना में स्पेन में 35 और अमेरिका में 26 अंगदान किया जाता है.
भारत में केवल 3% रजिस्टर्ड ऑर्गन डोनर (Organ donor) हैं. महामारी से पहले भी, भारत में अंगदान हमेशा कम रहा है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) द्वारा 2019 में जारी आंकड़ों के अनुसार, 1.5-2 लाख लोगों को सालाना किडनी ट्रांसप्लांट की आवश्यकता होती है, लेकिन लगभग 8,000 (4 प्रतिशत) रोगी को मिल पाते हैं. इसी तरह, हर साल लगभग 80,000 रोगियों को लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता होती है, लेकिन इनमें से केवल 1,800 ही ट्रांसप्लांट किए जाते हैं. वहीं लगभग 1 लाख रोगियों को सालाना कॉर्नियल या आई ट्रांसप्लांट की आवश्यकता होती है, लेकिन आधे से भी कम लोगों को ही मिल पाते हैं. यहां तक कि हृदय रोगियों के लिए, जिन 10,000 को हार्ट ट्रांसप्लांट (Heart transplant) की आवश्यकता होती है, उनमें से केवल 200 ही दाताओं के साथ मेल खाते हैं.
अंगदान में कमी का मुख्य कारण लोगों में दान की प्रक्रिया के बारे में जागरूकता की कमी है. हालांकि, कई गैर सरकारी संगठन और सार्वजनिक संगठन इस बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रहे हैं, फिर भी आबादी का एक बड़ा हिस्सा इससे बेखबर है।
रोटरी द्वारा प्रारंभ किये गये इस अभियान का उद्देश्य अंगदान के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है व भ्रान्तियो को दूर करना ह.
इसके माध्यम से सरकार को भी अवगत कराना है कि अंगदान को और अधिक सुविधाजनक बनाना है। Retrieval centres की बेहद कमी है अतः चाहते हुए भी अंगदान का लाभ जिन्हें आवश्यकता है उन तक नहीं पहुंच पाता है।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंडलाध्यक्ष निर्वाचित रो० विवेक गर्ग जी ने शपथ दिलाई व विशिष्ट अतिथि पूर्व मंडलाध्यक्ष रो० चन्द्र रिषी जी ने अंगदान के प्रति उपस्थित समूह को प्रेरित किया।
डिस्ट्रिक्ट चैयर रो०डा० नवीन मोहिनी निगम ने कार्यक्रम के उद्देश्य की जानकारी दी। ध संयोजक टीम रो० अजय गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित रोटरी क्लब कानपुर मैट्रो, रो० जसबीर भाटिया,रोटरी क्लब कानपुर साउथ ने सभी आगंतुकों का स्वागत किया, रो० नित्या चावला रोटरी क्लब कानपुर गौरव ने कार्यक्रम का संचालन किया, रो० धीरज डेम्बला ,रोटरी क्लब अतुल्य कानपुर, ने अंगदान फार्म भरवाने में योगदान दिया, कार्यक्रम प्रभारी रो० डा०नवीन मोहिनी निगम, ने इस शपथ ग्रहण करवाई। कार्यक्रम में लगभग १००रोटेरियन भाई बहनों व ,, ,२१ क्लबों ने सहभागिता की व अंगदान की शपथ ली। रो० ओ पी अग्रवाल, मंडलीय काउंसलर ने कार्यक्रम की भूरि भूरि प्रशंसा की। रो० पुनीत टंडन, रो० विनोद रिषी, रो०जगदीश गुप्ता,
रो० नवीन गुप्ता
रो० जगदीश गुप्ता,
रो० विजय पुरवार
रो० अमित पांडे
रो० जी एस निगम
रो० अनुराग गुप्ता
रो० एस पी एन तिवारी
रो० डा० उमेश पालीवाल
रो० अमित पांडेय व शहर सभी गणमान्य रोटेरियन उपस्थित थे। लगभग ९० रोटेरियन ने शपथ ली व शपथ पत्र भरा।
Twitter