दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन ने हर्षोल्लासपूर्वक मनाया 62वां शिक्षक दिवस
      06 September 2023

विशाल सोनी
दिनांक 06.09.2023 दिन बुधवार को दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन की प्रधान शाखा, एस-11, जी-ब्लॉक, दुर्गाप्रसाद दुबे मार्ग, गुजैनी, कानपुर में गणेश महोत्सव के छठवें दिवस का वैदिक विधि-विधान से पूजन-भजन हुआ। तत्पश्चात् प्रसाद वितरण हुआ। भारत के द्वितीय राष्ट्रपति, विद्वान शिक्षक तथा महान दार्शनिक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का 135वां जन्मदिवस एवं 62वां शिक्षक दिवस विद्यालय के पुष्पांजलि सभागार में मनाया गया।

इस समारोह के मुख्य अतिथि संस्थापक श्री के. ए. दुबे पदमेश जी ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर माल्यार्पण किया। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए मुख्य अतिथ महोदय ने विद्यार्थियों को बताया कि उनके जन्मदिन को भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश भर में लोग अपने गुरुओं को याद करते हैं। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के दूसरे राष्ट्रपति और एक विद्वान शिक्षक थे। वह पूरी दुनिया को ही स्कूल मानते थे। उनका जन्म 5 सितम्बर 1888 को तिरूतनी नामक गांव में हुआ था। राधाकृष्णन ने अपने जीवन के 40वर्ष अध्यापन को दिए। उनका कहना था कि जहां कहीं भी जो कुछ भी सीखने को मिले उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए। उन्हें 1954 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। उन्होने अपने जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की अनुमति दी थी।

तदुपरांत कक्षा 12वीं के छात्र-छात्राओं ने गुरूजनों को टीका लगाकर, पुष्प गुच्छ भेंट कर तथा माल्यार्पण करके सम्मानित किया। उनके सम्मान में विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन की द्वितीय शाखा किड्स दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन, हंसपुरम तथा तृतीय शाखा दुर्गाप्रसाद विद्यानिकेतन, हंसपुरम, आवास विकास के शिक्षक-शिक्षिकाएं भी उपस्थित रहें।

इस अवसर पर शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी म्यूजिकल चेयर गेम, टंग ट्विस्टर गेम तथा महिला की तस्वीर की माथे पर आंख बंद करके बिंदी लगाना आदि गेम खेले। इसके बाद शिक्षक-शिक्षिकाओं ने एकल एवं समूह गान गाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया। तत्पश्चात् विद्यालय प्रबंधन ने गुरूजनों के सम्मान में प्रीतिभोज का आयोजन किया तथा भेंट स्वरूप उपहार प्रदान किए।

इस अवसर पर विद्यालय के संस्थापक श्री क.ए. दुबे 'पदमेश, अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ दुबे, सी.ई.ओ. श्री सौमित्र दुबे, प्रधान शाखा की प्रधानाचार्या श्रीमती जया गौड़, द्वितीय शाखा की प्रधानाचार्या श्रीमती क्षमा धवन तथा तृतीय शाखा की श्रीमती ज्योत्स्ना मिश्रा, समन्वयक श्रीमती एकता दुबे, श्रीमती अपर्णा दुबे एवं समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहा।
Twitter