अयोध्या में शुभ प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव के लिए 22 जनवरी को टैगोर लॉन में एक आध्यात्मिक रूप से समृद्ध कार्यक्रम का आयोजन
      27 January 2024

आकांक्षा अवस्थी
लखनऊ विश्वविद्यालय ने माननीय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के मार्गदर्शन में राम मंदिर, अयोध्या में शुभ प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव के लिए 22 जनवरी को टैगोर लॉन में एक आध्यात्मिक रूप से समृद्ध कार्यक्रम का आयोजन किया।
एक भावपूर्ण भजन संध्या के साथ शुरू होकर, धार्मिक कार्यक्रम सुंदर कांड पाठ के माध्यम से आगे बढ़ा, जो हनुमान चालीसा के गूंजते पाठ और एक जीवंत आरती के साथ समाप्त हुआ। शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थिति से मनमोहक माहौल बना रहा।

प्रतिभाशाली ललित कला के छात्रों ने 34'x36' माप की अयोध्या में मंदिर के साथ श्रीराम की शानदार रंगोली के माध्यम से अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया।रंगोली शिक्षिका सुगंधा माहेश्वरी और गीतिका शुक्ला के मार्गदर्शन में 19 छात्रों द्वारा बनाई गई थी, इसमें 80 किलोग्राम रंगोली रंगों का उपयोग किया गया था, जिसमें रंगोली की गुणवत्ता और सुंदरता बढ़ाने के लिए सभी रंगों का उपयोग किया गया था। प्रदर्शनी में कॉलेज के छात्रों द्वारा बनाए गए हस्तनिर्मित आभूषण और चित्रों सहित विविध कला रूपों को भी प्रदर्शित किया गया। पंडाल में, पायल ने भगवान राम के दिव्य बाल स्वरूप को धारण किया, जबकि नितिन, क्षितिज, स्नेहा और कमल ने क्रमशः राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान की भूमिकाएँ निभाईं।संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन डॉ. मधुरिमा लाल, निदेशक सांस्कृतिकी के नेतृत्व में सांस्कृतिक टीम द्वारा किया गया। पूरे कार्यक्रम में उपस्थित लोग दिव्य मंत्रों और विश्वविद्यालय के छात्रों की प्रभावशाली प्रतिभा से मंत्रमुग्ध हो गए।यह समस्त कार्यक्रम कुलपति जी द्वारा प्रसाद वितरण के साथ संपन्न हुआ।
Twitter